संतरा खाने के फायदे

संतरा खाने के फायदे...

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे संतरा खाने के क्या-क्या फायदे हैं गर्मी के दिनों में इसका सेवन कितना आरामदायक होता है इसके लगातार सेवन करते रहने से शरीर में निखार आता है।
संतरे में बहुत तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं । संतरा विटामिन सी का मुख्य स्रोत है। और विटामिन सी स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत आवश्यक होता है।


दोस्तों संतरा खाने के निम्नलिखित फायदे होते हैं...

1. चेहरे को सुंदर बनाता है संतरा। संतरा का नियमित सेवन करते रहने से चेहरे में ग्लो आना शुरू हो जाता है। फोड़े फुंसी है और झुर्रियां दूर हो जाती हैं चेहरा एकदम साफ दिखने लगता है।
संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो कि चेहरे के लिए अति आवश्यक होता है।

2. बालों के लिए आवश्यक... संतरे में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन बी भी पाया जाता है। इसमें एसिड फोलिक भी होता है जो कि बालों के विकास में सहायक होता है। बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है।

3. रक्तचाप नियंत्रित रहता है....जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती हैं उनके लिए संतरे का सेवन करना एक रामबाण औषधि है संतरे के नियमित सेवन से रक्तचाप की समस्या दूर हो जाती है।

4. वजन नियंत्रित रहता है... गर्मियों में संतरे के नियमित सेवन से वजन कम होता है और वजन नियंत्रित रहता है जिन व्यक्तियों का भजन ज्यादा रहता है यदि गर्मियों में संतरे का सेवन करें उनका वजन नियंत्रित होगा और स्वस्थ शरीर रहेगा।
5. संतरा आंख के लिए भी लाभकारी होता है... संतरे में अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन ए भी मौजूद रहता है जो की आंखों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह अंधेरे में आपके देखने की क्षमता को भी बढ़ाता है।

6. जैसा कि ऊपर मैंने बताया है कि संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। संतरे में उपस्थित विटामिन से मोतियाबिंद के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है और इसे रोकने में सहायक होते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

अगर आप तेजी से ग्रोथ चाहते हैं तो...

अंकुरित देसी चना खाने के फायदे